2 भारतीय डॉक्टरों को मिलेगा अमरीका का ये सबसे बड़ा सम्मान

2 भारतीय डॉक्टरों को मिलेगा अमरीका का ये सबसे बड़ा सम्मान

वाशिंगटन: भारतीय अमरीकियों डॉ. भरत बरई और डॉ. संपत शिवांगी को प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड के लिए चुना गया है।  दूसरे देशों में रहने वाले भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों को दिया जाने वाला यह सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के आखिरी दिन 9 जनवरी को बेंगलुरू में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दोनों को सम्मानित करेंगे।

दुनियाभर के भारतीय मूल के लोग इस 3 दिवसीय कार्यक्रम के लिए एकत्रित हुए हैं। इस प्रतिष्ठित सम्मान के विजेताओं की अब तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन भारत सरकार ने प्राप्तकर्ताओं को पिछले सप्ताह इस आशय की जानकारी दी। शिकागो में रहने वाले बरई ने वर्ष 2014 में न्यूयॉर्क में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मैडिसन स्क्वायर गार्डन के एेतिहासिक कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। मिसिसिपी में  रहने वाले शिवांगी ने सांसदों के जरिए भारत-अमरीका संबंधों को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाई है।

शिवांगी ने कहा, ‘‘इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना जाना मेरे लिए समान की बात है।’’ बरई ने कहा कि इस पुरस्कार का श्रेय मैडिसन स्क्वायर के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए काम करने वाले न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और शिकागों के सैकड़ों वालंटियर को जाता है।  वर्ष 2003 में विदेश मंत्रालय ने इस पुरस्कार की शुरआत की थी।  अब तक विदेशों में बसे 28 भारतीयों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 


LEAVE A COMMENT